Apane sapano ko kabhi na chode story in hindi

 अपने सपनों को कभी न छोड़ें story in hindi

“एक बार, एक वृद्ध व्यक्ति था, जो टूट गया था, एक छोटे से घर में रह रहा था और उसके पास एक पुरानी कार थी। 65 साल की उम्र में, उसने फैसला किया कि चीजों को बदलना होगा। इसलिए उसने सोचा कि उसे कुछ ऐसा करना होगा जिससे उसकी जिंदगी बदल जाये। उसके दोस्तों ने उसकी चिकन रेसिपी के बारे में बताया कि क्यों न वह उस रेसिपी को दुनिया के सामने लाये। उस वृद्ध ने फैसला किया कि यह बदलाव करने का उनका सबसे अच्छा तरीका है।

Story in hindi,story in hindi for students

उसने केंटकी को छोड़ दिया और अपने नुस्खा को बेचने की कोशिश करने के लिए विभिन्न राज्यों की यात्रा करने लगा। उन्होंने रेस्तरां मालिकों से कहा कि उनके पास एक माउथवॉटर चिकन रेसिपी है। उसने उन्हें मुफ्त में नुस्खा की पेशकश की, बस बेची गई वस्तुओं पर एक छोटा प्रतिशत मांग रहा था। एक अच्छा सौदा की तरह लगता है, है ना?

दुर्भाग्य से, अधिकांश रेस्तरां मालिकों ने उसे मना कर दिया। उसने 1000 से अधिक बार ना सुना। उन सभी असफलताओं के बाद भी, उसने हार नहीं मानी। उसका मानना ​​था कि उसकी चिकन रेसिपी कुछ खास है। वह अपनी रेसिपी के लिए पहला हाँ सुनने से पहले वह 1009 बार रिजेक्ट हो गए थे।

पर जब  उनको सफलता मिली तो कर्नल हार्टलैंड सैंडर्स ने अमेरिकियों के चिकन खाने के तरीके को बदल दिया। केएफसी के नाम से मशहूर केंटकी फ्राइड चिकन का जन्म हुआ।

यह real story है कर्नल हार्टलैंड सैंडर्स की जिन्हें KFC (केंटकी फ्राइड चिकन) के जन्म दाता के रूप में जाना जाता है।

Moral of story :-याद रखें, कभी भी हार न मानें और कितनी ही असफलताओं  के बावजूद भी खुद पर विश्वास रखें। उम्र और परिस्थितियों पर ध्यान न देकर धैर्य के साथ प्रयास करते रहें । वह समय जरूर आयेगा जब आपको आपके प्रयासों(effert)का पुरुस्कार मिलेगा। वस उस समय तक आपको हार नही माननी है।

ये पॉपुलर कहानियाँ भी पढ़े

1. सोच
2.कोरा ज्ञान
3.पाँच बातें
4.two moral stories
5. Story in hindi एक बूढ़ा


story in hindi.

         

Inspirational stories in hindi.. पसंद आई हो । तो शेयर जरूर करे । यदि आपके पास भी ऐसी hindi story with moral , motivational आर्टिकल हो तो हमें [email protected] पर भेजे हम आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे। धन्यवाद !

   

       

Leave a Reply

Your email address will not be published.