जीवन बदल देने वाली कहानियाँ stories in hindi

जीवन बदल देने वाली कहानियाँ stories in hindi


कभी कभी हम छोटी छोटी समस्याओं  के बारे में इतना ज्यादा सोचते  कि जैसे वह बहुत बड़ी समस्या हो।और हमारे ऐसा करने से वो छोटी समस्या भी बड़ी बन जाती है। आज हम एक ऐसी story in hindi  आपके साथ शेयर कर रहे हैं जो आपको आपके जीवन में आने वाली समस्याओं और उन समस्याओं से आप कैसे deal करते हैं उसको बताएगी।

              story in hindi


एक बार एक प्रोफ़ेसर अपनी क्लास में एक गिलास लेकर आते हैं और अपने students पूछते हैं बताओ। इस खाली गिलास को तुम उठा सकते हो। सभी स्टूडेंट्स ने जोर से कहा ” हाँ सर हम इस गिलास को आसानी से उठा सकते हैं।”

Story in hindi, story in hindi for kids

  
        प्रोफेसर ने कहा ठीक है अब बताओ इस गिलास को कितनी देर तक हाथ से उठाये रख सकते हैं। students ने कहा सर कुछ मिनिट्स तक । प्रोफेसर ने कहा ठीक है अब बताओ यदि इस खली गिलास को यदि कुछ घंटे तक हाथ से उठाये रखने के लिए बोलूँ तो क्या होगा?

         स्टूडेंस ने कहा ” सर कुछ समय के बाद हाथ में दर्द होने लगेगा और हो सकता है गिलास हाथ से छूट कर जमीन पर भी गिर जाए ।”

         प्रोफेसर ने कहा बिलकुल ठीक कहा तुम लोगो ने मैं भी तुम सभी को यही समझना चाहता हूँ कि जीवन में आने वाली समस्याएँ भी इस खाली गिलास की तरह ही होती है यदि हम उनके बारे में कुछ देर ही सोचें तो कोई फर्क नही पड़ता।

       यदि हम लंबे समय तक अपने दिमाग को समस्याओं में ही उलझा रखेंगे तो वैसे ही होगा जैसे खाली गिलास ज्यादा देर उठाये रखने पर होता है।

         इसलिए अपने मन पर ज्यादा बोझ नही रखना चाहिए । और हमेशा लाइफ को positive way में जीना चाहिए।

Moral of story :- 
                               किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा sirious नही लेना चाहिए यदि आपको लाइफ में खुश रहना है । जब हम एक ही समस्या को बार बार सोचते हैं तो हम बहुत ख़राब महसूस करने लगते हैं और हमारा स्वभाव में भी चिड़चिड़ा हो जाता है। इसका बुरा प्रभाव हमारे जीवन के साथ साथ हमारे आसपास के लोगो पर भी पड़ता है।

ये पॉपुलर कहानियाँ भी पढ़े

1. सोच
2.कोरा ज्ञान
3.पाँच बातें

story in hindi.

         story in hindi…जीवन बदल देने वाली कहानियाँ पसंद आई हो । तो शेयर जरूर करे । यदि आपके पास भी ऐसी hindi story with moral , motivational आर्टिकल हो तो हमें [email protected] पर भेजे हम आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे। धन्यवाद !

   

       


Leave a Reply

Your email address will not be published.