नये वर्ष 2021 को कैसे बनाये खास

 नये वर्ष 2021 को कैसे बनाये खास

 

Hi दोस्तों आप सभी का स्वागत है , आपको पता ही है कि 2020 जाने वाला है और एक नई उमंग , नई उम्मीद , नये उत्साह लेकर 2021 आने वाला है। 2020 में कोरोना महामारी और lockdown के कारण काफी परेशानी भरा रहा। कई लोगों ने अपनी जान गवा दी तो बहुत से लोगो को अपनी रोजी रोटी गवांनी पड़ी।  2020 में कभी ऐंसा लगा की जिंदगी थम सी गई है  तो कभी ऐसा लगा की हम शायद कोई बुरा सपना देख रहे हैं। 

Happy new year 2021 , 2021 को कैसे बनायें खास



        खैर अब हम 2020 की यादो और सिखों के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। सब कुछ भुलाकर feature पर  focus करना चाहिये । हर साल की तरह नया वर्ष आता है और चला जाता है । यदि आपको 2021 को कुछ खास बनाना है तो जो बातें आज बतायी जा रही है उनको follow करें निश्चित ही आप 2021 को अपने जीवन का खास साल बना सकतें है। 


         2021 में आप वो सब पा सकते हो जिसके अपने सपने देखें हो , 2020 में अपने क्या किया इससे कोई फर्क नही पड़ता 2021 अब जो करोगे वो आपकी जिंदगी की दिशा तय करेगा। इस बार  फिर ईश्वर ने आपको 365 दिन दिए है। अब आपको निर्णय लेना है कि आप ईश्वर के इस बहुमूल्य तोफे का उपयोग कैसे करेंगे। 


इन बातों को अपने जीवन में उपयोग कर नए वर्ष 2021 को खास बनाये –


1. लक्ष्य का निर्धारण  –  

                                    आप एक ऐसे जहाज की कल्पना कीजिये जो समुद्र के बीचों बीच है पर जहाज क captain को ये  नही मालुम की उसको कहाँ जाना है। same कंडीशन हमारी होती है जब हमारे पास कोई लक्ष्य नही होता । लक्ष्य होने पर हम अच्छी तरह फोकस कर पाते हैंं। और जब हम   आपनी परी क्षमता से किसी चीज पर फोकस करते हैैं । तो उसे    हम   आसानी से हासिल कर सकते हैं। so 2021 के लिए आपना एक goal जरूर set कर लें। 


2. Time टेबल बनाये – 

                            यह एक बहुत महत्वपूर्ण topic है जिस पर हम ज्यादा  ध्यान नही देते हैं। अपने एक बात पर ध्यान  दिया होगा कि अधिकतर लोग ये कहते हैं कि उनकेे पास समय नही पर शायद उनको  ये पता नही कि ईश्वर ने सबको 24 घंंटे दीये हैैं ।   दुनिया के जितने भी महान व्यक्ति है या हुए हैं या आगे होंगे सभी के पास यही 24 घंटे थे। सोचो यदि न्यूटन कहता कि मेरे पास तो समय ही नही तो क्या वो गुरुत्वाकर्षण का नियम दे पाता। एडिसन के पास टाइम नही होता तो क्या आज हमें बल्ब मिल पाता। बस अंतर इतना है कि वो उन 24 घंटो का पूर्ण उपयोग कर पाए। जितने भी successful व्यक्ति होते है उनमें एक चीज common होती है । वो है उनका टाइम मैनेजमेंट ।  2021 में आपको भी यदि अपना लक्ष्य पाना है तो टाइम मैनजेमेंट करना ही पड़ेगा।


3. नियमित व्यायाम करें – 

                                   ये तो आपने सुना ही होगा कि एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का बास होता है। रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत विकसित करें। फिल्मस्टार अक्षय कुमार भी अपनी सफलता और fitness का श्रेय अपनी इसी सयंमित लाइफ स्टाइल को देते हैं।



4. अपने knowledge को update करते रहें – 

                                                                       कहा जाता है कि यदि आपको किसी क्षेत्र में श्रेष्ट बनना है तो उस क्षेत्र में आपका ज्ञान ही आपको सर्वश्रेठ बना सकता है। आज जिस क्षेत्र में जिंनका नाम चलता है उस कारण है कि उनका  ज्ञान उस क्षेत्र में अन्य की तुलना में अधिक है। इसलिये आपको जिस field में भी जाना है उस फील्ड से सम्बंधित नयी नयी बुक पढ़ते रहें। जिससे की उस क्षेत्र में अन्य लोगो की तुलना में आप को ज्यादा ज्ञान हो।


इन बातों का अमल आप करते है तो यकीनन आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप 2021 में अपने सपनो को जरूर पूरा करोगे। यदि ये post आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप सभी को नव वर्ष 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं 

Leave a Comment

Your email address will not be published.