सच बोलो story in hindi

       सच बोलो story in hindi

दोस्तों आज हम एक और नई story सच बोलो स्टोरी इन हिंदी लेकर आये हैं। यह story यह समझाने की कोशिश करती है कि हमें हमेशा सच ही क्यों बोलना चाहिए?

सच बोलें स्टोरी इन हिंदी

   
    एक चरवाहा लड़का अपने मालिक की भेड़ों को गांव से बहुत दूर एक घने जंगल में चराने के लिया ले जाता था। जल्द हि वह इस कार्य से बोर होने लगा। वह समय पास  करने के लिए अपने कुत्ते से बात करता या फिर कोई खेल खेलने लगता था।

   एक दिन जब वह भेड़ों को और घने जंगल में ले गया।  वह सोचने लगा  कि वह अब क्या करेगा।  तो उसने सोचा यदि अभी  एक भेड़िया आ जाये तो क्या होगा, यह एक अच्छी योजना थी। उसके  मालिक  ने उससे कहा था कि जब भेड़िया  झुंड पर हमला करे तो मदद मांगनी चाहिए, और ग्रामीणों को बुला लेना चाहिए। तो अब, हालांकि उसने कुछ भी नहीं देखा था फिर भी, वह जोर से चिल्लाते हुए गाँव की ओर भागा, “भेड़िया! भेड़िया!”

     जैसा कि उसने उम्मीद की थी, उसके चिल्लाने और रोने की आवाज सुनकर  ग्रामीणों ने अपना काम छोड़ दिया और वो जंगल की ओर दौड़े। लेकिन जब वे वहां पहुंचे तो उन्होंने पाया कि लड़के ने उन के साथ एक गन्दा मज़ाक किया, वह लड़का ग्रामीणों के ऊपर खूब हँसा। कुछ दिनों बाद  फिर वह चिल्लाया, “भेड़िया! भेड़िया!” फिर से ग्रामीण उसकी मदद करने के लिए दौड़े, इस बार फिर से उस लड़के ने ग्रामीणों का मज़ाक उड़ाया।

    फिर एक शाम जब सूरज जंगल के पीछे से छिप रहा था और चरागाह पर छाया पड़ रही थी, एक भेड़िया ने वास्तव में भेड़ों पर आक्रमण कर दिया।

दहशत में लड़का “भेड़िया आया चिल्लाता हुआ गाँव की ओर भागा! भेड़िया!”  हालांकि ग्रामीणों ने उसका रोना सुना, पर वे उस की मदद करने के लिए नहीं आये, उन्होंने सोचा की। “यह लड़का  फिर से हमें बेवकूफ  बना रहा है,”

उस लड़के की कई भेड़ों को उस भेड़िया ने मार डाला और फिर जंगल की ओर में चला गया। अब उस लड़के को अपनी गलती पर पछतावा हुआ।

Moral of story: अगर आप झूठ बोलते रहे , तो आप अपनी विश्वसनीयता खो दोगे कोई भी फिर आपके सच बोलने पर भी विश्वास नहीं करेगा। इसलिए हमेशा सत्य बोलो।

      यदि आपको यह story पसन्द आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। यदि आपके पास भी कोई story , article या quotes हो तो हमें  हमारी email id
[email protected] पर भेज सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published.