समय time story in hindi

   समय time story in hindi

“कल्पना कीजिए कि आपके पास एक बैंक खाता है जिसमें प्रत्येक सुबह  86,400 रुपए जमा होते  हैं। खाता दिन-प्रतिदिन बिना किसी संतुलन के चलता है, आपको कोई नकद शेष रखने की अनुमति नहीं देता है, और प्रत्येक शाम को जो भी राशि आप दिन के दौरान उपयोग करने में विफल रहे हैं, उस राशि को खाते में से स्वतः ही हटा दिया जाता है। आप क्या करोगे? हर दिन कितने रुपए  निकालोगें!

Story in hindi , story in hindi inspirational

हम सभी के पास ऐसा बैंक है। इसका नाम टाइम है। हर सुबह, यह आपको 86,400 सेकंड का श्रेय देता है। हर रात यह लिखना बंद हो जाता है, क्योंकि जो भी समय आप बुद्धिमानी से उपयोग करने में विफल रहे हैं। उसे खाते से हटा दिया जाता है। यह दिन-प्रतिदिन बिना किसी संतुलन के चलता है। यह कोई ओवरड्राफ्ट नहीं देता है ताकि आप   उधार न ले सकें या आप दिए गए समय सर अधिक समय का उपयोग न कर सकें। प्रत्येक दिन, खाता नए सिरे से शुरू होता है। प्रत्येक रात, यह एक अप्रयुक्त समय को नष्ट कर देता है। यदि आप दिन की जमा राशि का उपयोग करने में विफल रहते हैं, तो यह आपकी हानि है और आप इसे वापस पाने के लिए अपील भी नहीं कर सकते।

कोई उधार लेने का समय नहीं है। आप अपने समय पर या किसी और के खिलाफ ऋण नहीं ले सकते आपके पास जो समय है वह समय आपके पास है और वह ही है। समय प्रबंधन यह तय करने के लिए है कि आप किस तरह समय बिताते हैं, जैसे पैसे के साथ आप तय करते हैं कि आप पैसे कैसे खर्च करते हैं। यह कभी भी  नहीं होता कि हमारे पास चीजें करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, यदि किसी कार्य के लिए हमारे पास समय नही है तो उसका सीधा सा मतलब है कि वो कार्य हमारी प्राथमिकता में शामिल नही। ”

अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम समय के रूप में मिल रहे अनमोल उपहार के साथ क्या करते हैं। 

Moral of story :-  भगवान ने संसार के प्रत्येक व्यक्ति को same समय दिया है । अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम उस समय को किस कार्य के लिए खर्च करते हैं।

ये पॉपुलर कहानियाँ भी पढ़े

1. सोच
2.कोरा ज्ञान
3.पाँच बातें
4.two moral stories
5. Story in hindi एक बूढ़ा


story in hindi.

         

Inspirational stories in hindi.. पसंद आई हो । तो शेयर जरूर करे । यदि आपके पास भी ऐसी hindi story with moral , motivational आर्टिकल हो तो हमें [email protected] पर भेजे हम आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे। धन्यवाद !

   

       

Leave a Comment

Your email address will not be published.