Corona viruse

Corona viruse ka elaj/ कोरोना वायरस का इलाज ब्लड प्लाज़्मा तकनीक

Corona viruse ka elaj/ कोरोना वायरस का इलाज ब्लड प्लाज़्मा तकनीक
दोस्तों आज कोरोना वायरस एक बढ़ी महामारी के रूप में पूरे विश्व में फैल रहा है। इस जानलेवा korona वायरस ने हजारों लोगो की जान ले ली है और दुनिया के लाखों लोग इससे संक्रमित है जिनकी संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। आज दुनिया के विकसित देश चीन , अमेरिका , ब्रिटेन आदि सभी देशों ने corona वायरस के आगे घुटने टेक दिए हैं । हमारा देश भारत भी इस महामारी से जूझ रहा है।
            Corona वायरस की अभी तक कोई दवा नही बनी है। इसके लिए शोध जारी है और वैक्सीन बनने में काफी समय लग सकता है । तो ऐसे में ब्लड प्लाज्मा ( blood plasma ) तकनीक एक उम्मीद की किरण है। आज चीन ,अमेरिका , स्पेन ने इससे corona के इलाज के लिए मंजूरी दे दी है और हमारे भारत ने भी ब्लड प्लाज्मा ( blood प्लाज्मा) थैरपी को मंजूरी दी है।
   
                तो जानते है कि ब्लड प्लाज्मा ( blood plasma ) तकनिक क्या होती है और इसके क्या फायदे हैं -:

क्या है ब्लूड प्लाज्मा तकनीक ( what is blood plasma technique) :-    

                              
ब्लड प्लाज्मा तकनीक ( blood plasma technique) कोई नई नही है यह एक पुरानी तकनीक है जिससे कई रोगों का इलाज किया जाता है। इसमें रोग से  स्वस्थ हुए व्यक्ति के प्लाज्मा को रोगी व्यक्ति के शरीर में डाला जाता है । जिससे रोगी की उस रोग के प्रति रोग प्रति रोधक क्षमता बढ़ जाती है।

क्या है प्लाज्मा ( What is plasma ) :- 

  
यह एक पीले रंग का तरल होता है । जो blood में पाया जाता है । blood का 55% भाग plasma होता है बाकि 41 % RBC ( लाल रक्त कोशिकाएं)  और 4 % WBC ( सफ़ेद रक्त कोशिकाएं) होती हैं। प्लाज्मा का 91 % भाग जल होता है।

ब्लड प्लाज्मा तकनीक ( blood plasma technique) के चरण -:

1. संक्रमित व्यक्तियों का इलाज किया जाता है।
2. इलाज से जो संक्रमित व्यक्ति ठीक हुए उनके रक्त से प्लाज्मा निकाला जाता है।
3. स्वस्थ्य हुए व्यक्ति के प्लाज्मा को रोगी को दिया जाता है
ब्लड प्लाज्मा तकनीक ( blood plasma technique ) का फायदा -:
जब कोई व्यक्ति किसी रोग से ठीक होता है तो उसके रक्त में उस रोग की एंटीबाडी बन जाती हैं। जब इस एंटीबाडी को उसी रोग से पीड़ित व्यक्ति को दी जाती है । तो उस रोगी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। जिससे उस रोगी के ठीक होने की संभावना भी बढ़ जाती है।
           Blood plasma तकनीक korona वायरस के लिए कितनी कारगर सिद्ध होगी। वो तो आने वाला समय ही बताएगा । पर blood plasma विधि रोगी की प्रतिरोधक क्षमता जरूर बढ़ाएगी जिससे वो कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ सके। उम्मीद है कि korona की वैक्सीन जल्दी बन जायेगी जिसे हमारे देश और पुर विश्व को इस महामारी से छुटकारा मिले।
         यदि आपको यह Corona viruse ka elaj/ कोरोना वायरस का इलाज ब्लड प्लाज़्मा तकनीक पोस्ट पसन्द आयी हो तो शेयर जरूर करें। धन्यवाद!

    

Leave a Reply

Your email address will not be published.