Kuchh to log kahenge…..story in hindi

Kuchh to log kahenge

बहुत सारे लोग अपने सपने को पूरा नही कर पाते क्योंकि  लोग इससे डरते हैं कि लोग उनके बारे में क्या कहेंगे। यहाँ तक की लोग अपने पसंद के कपड़े पहनने से भी डरते हैं। जीवन में क्या व्यवसाय करना है , कौनसी नौकरी करनी है ये सब हम वो ही चुनते है जिनके बारे में दूसरे लोग अच्छा बोलते हैं। समझ नही आता की हम अपनी life जी रहे या किसी और का।

Story in hindi, story in hindi for kids, hindi motivational story for students

        एक बार एक धोबी और उसका बेटा अपने गधे को लेकर एक गाँव से निकलते हैं। गाँव के लोग धोबी को देखकर मजाक उड़ाते हुए आपस में बात करने लगे ” देखो इस मुर्ख धोबी को इसके पास गधा है फिर भी पैदल चल रहा है।”
        धोबी  गाँव वालों की बात सुनकर गधे पर बैठ जाता है और उसका लड़का साथ साथ पैदल चलने लगता है। जैसे ही वो दूसरे गाँव से गुजरते हैं तो उस गाँव के लोग भी मज़क उड़ाते हुए बोलने लगते हैं ” देखो इस धोबी को बेटा पैदल चल रहा है और ये नबावों की तरह गधे पर बैठा है।”
        धोबी गाँव वालों की बात सुनकर खुद गधे से उतर जाता है और अपने बेटे को गधे पर बैठकर खुद पैदल चलने लगता है । जब वे तीसरे गाँव से निकलते हैं तो वहाँ के लोग भी मजाक उड़ाते हुए बोलने लगते हैं ” देखो धोबी के इस लड़के को शर्म भी नही आ रही खुद तो शान से गधे पर बैठा है और बाप पैदल चल रहा है।”
      धोबी के लड़के को यह सुनकर बहुत बुरा लगा उसने धोबी से भी कहा कि पिताजी आप भी गधे पर बैठ जाओ फिर लोग कुछ नही कह पाएँगे। अब धोबी और उसका बेटा दोनों गधे पर बैठ जाते हैं। जब वे चौथे गाँव से निकले तो वहाँ के लोग भी कहने लगे ” देखो यह धोबी कितना निर्दयी है एक मूक प्राणी के ऊपर अपने साथ अपने बेटे को भी बैठा रखा है।

     अब गाँव वालों की बात सुनकर धोबी और उसके लड़के ने गधे को उठा लिया। जब वे अगले गाँव से निकले तो लोग उनको देख देख कर खूब हँसने लगे और बोले ” देखो इन मूर्खों को इन्होंने गधे को उठा रखा है।”😀😁

Moral of story :-  आप कुछ भी करो कुछ तो लोग कहेंगे। अतः वो करो जो आपको पसंद है क्योंकि जिंदगी आपकी है।

ये पॉपुलर कहानियाँ भी पढ़े

1. सोच
2.कोरा ज्ञान
3.पाँच बातें
story in hindi.

         story in hindi…kuchh to log kahenge पसंद आई हो । तो शेयर जरूर करे । यदि आपके पास भी ऐसी hindi story with moral , motivational आर्टिकल हो तो हमें [email protected] पर भेजे हम आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे। धन्यवाद !

   

       

Leave a Comment

Your email address will not be published.