Story in hindi ….एक गिलास दूध

         Story in hindi ….एक गिलास दूध

रघु एक अनाथ लड़का था। वह प्लास्टिक इकठ्ठा करता और उसे बेंचता यही उसके जीवन यापन का एक मात्र सहारा था।एक दिन धूप में प्लास्टिक इकठ्ठा करते करते वह काफी थक गया था क्योंकि आज उसने सुबह से कुछ भी खाया नही था। उसकी हालत बहुत ख़राब हो रही थी भूख और प्यास के कारण। रघु ने एक घर के दरवाजे को खटखटाया  ।

Story in hindi

           घर के अंदर से एक महिला बाहर निकलती है और रघु को देखकर बोलती है ” बेटा क्या चाहिए तुमको? रघु बोलता है ” मुझे बहुत प्यास लगी है यदि आप पानी दे दोगे तो बड़ी कृपा होगी।

         महिला मुस्कुराई और बोली बेटा अंदर आओ और बैठ जाओ। रघु  अंदर जाकर बैठ जाता है तो महिला एक गिलास में दूध लाकर रघु को दे देती है। रघु झट से दूध पी लेता साथ ही उसकी आँखों में आँसू आ जाते है । वो महिला से बोलता है ” में आपके इस उपकार का बदला कैसे चुकाउंगा? महिला मुस्कुरा कर जबाव देती है ” हो सके तो किसी जरुरत मन्द की सहायता कर देना।”

           कुछ साल बाद एक महिला अस्पताल में भर्ती होती है। उसके हृदय में कुछ तकलीफ होती है। डॉक्टर उस महिला को बताते है कि ” आपके heart की सर्जरी करनी पड़ेगी।”
उसके लिए बाहर से डॉक्टर बुलवाना पड़ेगा खर्च बहुत आयेगा। महिला के चेहरे पर उदासी छा जाती है आज उसके जीवन की सारी जमा पूँजी इस सर्जरी में लग जाएगी भविष्य में उसका क्या होगा यह सोचकर वह डऱ जाती है। पर उसके पास कोई ऑप्शन नही रहता इसलिए वह सर्जरी के लिए हाँ कर देती है।

Story in hindi

        सर्जरी के लिए जो दिन निर्धारित किया जाता है आखिर वो दिन आ जाता है । बहार से एक heart स्पेशलिस्ट डॉक्टर को बुलाया जाता है । डॉक्टर साहब उस महिला की रिपोर्ट ध्यान से पढ़ते है फिर उस महिला को देख कर उनके चेहरे पर एक मुस्कान आ जाती है । महिला के हार्ट की सर्जरी की जाती है जो की सफल हो जाती है।

     जब महिला को होश आता है तो नर्स महिला से बोलती है ” बधाई हो आपकी हार्ट सर्जरी सफल रही अब आप बिलकुल ठीक हो गए हो और अब आप अपने घर भी जा सकते हो।”  ये बात सुनकर महिला।को ख़ुशी तो हुई पर जल्द ही उसके चेहरे पर उदासी छा गई की अस्पताल का इतना सारा बिल।उसे देना पड़ेगा अब उसका आगे का जीवन कैसे कटेगा।

         महिला इन्ही विचारों में खोई हुई थी तभी नर्स ने एक बिल उस महिला के हाथ में थमा दिया । महिला ने सेमते हुए बिल को लिया और पढ़ना शुरू किया पर बिल को पढ़ते ही महिला की आँखों में से आँसुओं की बारिश होने लगी उस बिल में लिखा था ” एक गिलास दूध के बदले आपका पूरा बिल चुका दिया गया है।” अब महिला को पता चला की यह हार्ट स्पेसलिस्ट डॉक्टर वही लड़का है जिसे उसने कभी एक गिलाश दूध पिलाया था।

Moral of story :- जितनी हो सके उतनी जरुरत मन्द की सहायता करनी चाहिये। उसका अच्छा फल हमको एक न एक दिन जरूर प्राप्त होता है।

ये पॉपुलर कहानियाँ भी पढ़े

1. सोच
2.कोरा ज्ञान
3.पाँच बातें
story in hindi.

         story in hindi…एक गिलाश दूध पसंद आई हो । तो शेयर जरूर करे । यदि आपके पास भी ऐसी hindi story with moral , motivational आर्टिकल हो तो हमें [email protected] पर भेजे हम आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे। धन्यवाद !

   

       

Leave a Comment

Your email address will not be published.