Story in hindi …प्रयास करते रहें

         Story in hindi …प्रयास करते रहें

हम ज्यादातर उस समय प्रयास करना छोड़ देते है । जब हम सफलता प्राप्त करने के सबसे करीब होते हैं। जितने भी सफल लोग हैं या हुए है उनमें एक बात common है कि वो हमेशा सफलता प्राप्त करने के लिए प्रयास करते रहते हैं । Story in hindi …प्रयास करते रहें यह कहानी इस विषय से ही सम्बंधित है।
        एक बार एक प्रयोग किया गया एक बड़ा तालाब बनाया गया उस तालाब को एक पारदर्शी मजबूत  काँच की दिवार से दो भागों में बाँट दिया गया। काँच की दिवार एक तरफ छोटी छोटी मछलियों को रखा गया और दूसरी तरफ शार्क मछली को रखा गया ।  जैसे ही शार्क ने छोटी छोटी मछलियों को देखा वह उन मछलियों की ओर झपटी पर बीच में काँच की दिवार थी उससेकाँच की दिवार से टकराकर बापस लौट गई।

Story in hindi, story in hindi for kids

           दुबारा शार्क ने फिर कोशिश की पर इस बार भी उसकी मेहनत बेकार गई। शार्क बार बार कोशिश करती पर हर बार दिवार बीच में आ जाती । हर एक दिन के बाद शार्क का प्रयास करना धीरे धीरे कम होने लगा।

             एक समय ऐसा भी आया की शार्क ने एक भी बार छोटी मछलियों पर हमला करने का प्रयास नही किया। जब वैज्ञानिकों ने ऐसा देखा तो उन्होंने शार्क और छोटी मछलियों के बीच जो पारदर्शी काँच की मजबूत दिवार थी उसको हटा दिया। पर सभी यह देखकर आश्चर्य चकित हो गए क्योंकि दिवार हटने के बाद भी शार्क ने छोटी वाली मछलियों पर हमला नही किया। क्योंकि शार्क ने अपने मन में ये मान लिया था कि वो छोटी मछलियों तक नही पहुँच सकती । इसलिए दिवार हटने के बाद भी उसने हमला करने की कोशिश नही की।

Moral of story :-
                              हम किसी कार्य को करने के लिए प्रयास करते है पर असफल हो जाने पर हमारा आत्मविश्वाश धीरे धीरे कम होने लगता है और हम ये मान लेते हैं कि वह कार्य हमसे नही हो पायेगा। जबकि कभी कभी वह वजह भी खत्म हो जाती जिसके वजह से कार्य नही हो पा रहा था फिर भी हम प्रयास नही करते और असफल हो जाते हैं। अतः हम जब तक प्रयास करते रहना चाहिए जब तक की हम उस कार्य में सफल न हो जाये। जब मन में एक बार ठान लिया की ये कार्य करना है तो उसे जब तक करना मत छोड़ जब तक की वह पूरा न हो जाये।

ये पॉपुलर कहानियाँ भी पढ़े

1. सोच
2.कोरा ज्ञान
3.पाँच बातें
story in hindi.

         story in hindi…प्रयास करते रहें पसंद आई हो । तो शेयर जरूर करे । यदि आपके पास भी ऐसी hindi story with moral , motivational आर्टिकल हो तो हमें [email protected] पर भेजे हम आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे। धन्यवाद !

   

       

Leave a Comment

Your email address will not be published.