story in hindi writing

 दोस्तों आज हम In hindi story पर आपके कर लिए एक और motivational story लेकर आये हैं। यह कहानी आपको निश्चित रूप से प्रेरित करेगी।

story in hindi writing , hindi story, story in hindi




       एक बार एक पुत्र ने बहुत दुखी और जिंदगी से निराश होकर अपने पिताजी से शिकायत की वो अपनी जिंदगी से बहुत परेशान हो चुका है । रोज उसकी life में नई नई परेशानी आती रहती हैं। एक problem सॉल्व करता हूँ तो दूसरी problem उत्पन्न हो जाती है। हमेशा मेरे साथ ही क्यूँ ऐसा होता है?

       पिता ने पुत्र को कहा ” जाओ kitchen से कुछ अंडे , कुछ आलू और कुछ कॉफी बिन्स ले कर आओ।” पुत्र ने वैसा ही किया।

        पिता ने फिर पुत्र से कहा अब इन्हें छूकर बताओ इनके बारे में। पुत्र ने कहा पिताजी आलू कठोर है , अंडे मुलायम हैं और कॉफी बिन्स ठोस हैं।

       पिता ने फिर पुत्र को कहा good अब एक काम करो इन तीनों को पानी में कुछ समय के लिए उबालो ( गर्म ) कर के लेकर आओ। पुत्र किचन में जाकर तीनो को अलग अलग बर्तन में उबाल कर तीनो बर्तनों को लेकर आता है। एक बर्तन में आलू , दूसरे में अंडे और तीसरे बर्तन में कॉफी बिन्स।

     पिताने अब पुत्र से कहा अब फिर से तीनों को छूकर बताओ । पुत्र को अभी भी कुछ समझ नही आया कि आखिर पिताजी क्या साबित करना चाहते हैं। मैंने अपनी जीवन की परेशानी share की और ये कुछ और ही काम करवा रहे मुझे से पर खैर उसने फिर से आलू को छुआ फिर अंडे को छुआ पर कॉफी के बिन्स पानी में मिक्स हो गए।

    पूत्र ने पिता को जबाब दिया कि ” पिताजी आलू अब मुलायम हो गए हैं , अंडे कठोर हो गए और कॉफी के बिन्स पानी में मिक्स हो गए और उनसे मस्त खुशबू आ रही है।”

     पिता ने मुस्कुराते हुए कहा बस यही मैं तुम को समझना चाहता हु कि इन तीनों ने समान परिस्थितियों का सामना किया , आलू कठोर था तो तो वो इस परिस्थिति में कमजोर हो गया , अंडे मुलायम थे तो वो इस परिस्थिति का सामना कर कठोर हो गए, और कॉफी बीन्स ने इस परिस्थिति का  उपयोग कर खुसबू में बदल गए।”

       पिता ने आगे कहा ” बेटा ख़राब situation हर किसकी जिंदगी में आती हैं पर वो उन परिस्थिति का सामना कैसे करता है यही तरीका उस व्यक्ति को महान बनाता है। जैसे आलू मुलायम हो गये , अंडे सख्त हो गए जबकि उसी परिस्थिति का use कर कॉफी बीन्स ने खुसबू उत्पन्न की। बेटा तुमको भी कॉफी बीन्स की तरह विपरीत परिस्थितियों का फायदा उठाना है।”

       पुत्र को अब अपने पिताजी की बात अच्छी तरह से समझ आ गई। उसने अपने पिता से वादा किया कि वो अब कभी भी अपनी life की शिकायत नही करेगा। हर situation का हल निकालेगा।

    दोस्तों ये एक short कहानी है पर जिंदगी का एक बड़ा सबब देती है कि हर problem में एक अवसर छुपा होता है। बस हमे इस अवसर को पहचानकर इसका फायदा उठाना चाहिए।


       यदि आपके पास भी को ऐसी ही motivational hindi story हो तो हमे send कर सकते हैं। हम आपकी post को आपके नाम के साथ प्रकाशित करेंगे। हमारा पता है [email protected]


Leave a Comment

Your email address will not be published.